The 100 Dollar Startup book and what it is about (द 100 डॉलर स्टार्टअप बुक और यह किस बारे में है)
“value is created when a person makes something useful and shares it with the world.””मूल्य तब बनता है जब कोई व्यक्ति कुछ उपयोगी बनाता है और इसे दुनिया के साथ साझा करता है।”
क्रिस गुइलेब्यू की द 100 डॉलर स्टार्टअप (The 100 Dollar Startup ) उन लोगों के लिए एक बेहतरीन किताब है जो अपना खुद का व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं। गुइलेब्यू बहुत सारा पैसा खर्च किए बिना, अपने व्यवसाय को कैसे आगे बढ़ाना है, इस पर चरण-दर-चरण मार्गदर्शिका प्रदान करता है।
वह उन सफल व्यवसायों के केस स्टडी भी शामिल करता है जो बहुत कम पैसे से शुरू हुए। यदि आप अपना खुद का व्यवसाय शुरू करने के बारे में सोच रहे हैं, या पहले से ही ऐसा करने की प्रक्रिया में हैं, तो मैं द 100 डॉलर स्टार्टअप (The 100 Dollar Startup ) को पढ़ने की अत्यधिक अनुशंसा करता हूं।
यदि आप अपनी उद्यमशीलता की यात्रा शुरू करना चाहते हैं, या बस इस बारे में उत्सुक हैं कि लोगों ने हवा से व्यवसाय कैसे बनाया है, तो यह पुस्तक निश्चित रूप से आपके लिए है। गुइलेब्यू कार्रवाई योग्य सलाह और प्रेरक कहानियां प्रदान करता है जो आपको अपने बड़े विचारों को वास्तविकता में बदलने के लिए प्रेरित करेगा।
“The new reality is that working at a job may be the far riskier choice.””नई वास्तविकता यह है कि नौकरी पर काम करना सबसे जोखिम भरा विकल्प हो सकता है।”
द 100 डॉलर स्टार्टअप (The 100 Dollar Startup ) Summary in HINDI
लेखक यह कहकर पुस्तक की शुरुआत करता है कि यह पुस्तक उनके लिए है: जो कार्रवाई करते हैं और जो प्रेरणा प्रदान करते हैं
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“Good things happen to those who hustle.””अच्छी चीजें उनके साथ होती हैं जो ऊधम मचाते हैं।”
अभिसरण उस चीज़ के बीच चौराहे का प्रतिनिधित्व करता है जिसे आप विशेष रूप से करना पसंद करते हैं या करने में अच्छे हैं (अधिमानतः दोनों) और अन्य लोगों की भी क्या रुचि है।
अभिसरण को समझने का सबसे आसान तरीका यह है कि आप जिस चीज की परवाह करते हैं और जिस पर अन्य लोग पैसे खर्च करने को तैयार हैं, उसके बीच अतिव्यापी स्थान के रूप में सोचें।
फोटो को देखें और देखें निरीक्षण करना
वह सब कुछ नहीं जिसके बारे में आप भावुक हैं या कुशल हैं, बाकी दुनिया के लिए दिलचस्प है, और हर चीज बिक्री योग्य नहीं है। मुझे पिज्जा खाने का बहुत शौक हो सकता है, लेकिन कोई मुझे इसके लिए पैसे नहीं देगा।
इसी तरह, कोई भी व्यक्ति हर समस्या का समाधान नहीं दे पाएगा या हर किसी के लिए दिलचस्प नहीं होगा। लेकिन दो सर्किलों के बीच ओवरलैप में, जहां जुनून या कौशल उपयोगिता से मिलते हैं, स्वतंत्रता और मूल्य पर निर्मित एक सूक्ष्म व्यवसाय फल-फूल सकता है।
Skill Transformation (कौशल परिवर्तन)
जिन परियोजनाओं की हम जांच करेंगे उनमें से कई संबंधित कौशल वाले लोगों द्वारा शुरू की गई थीं, जरूरी नहीं कि परियोजना में सबसे अधिक इस्तेमाल किया जाने वाला कौशल हो।
उदाहरण के लिए, शिक्षक आमतौर पर सिर्फ पढ़ाने से ज्यादा में अच्छे होते हैं; वे संचार, अनुकूलता, भीड़ नियंत्रण, पाठ योजना, और विभिन्न रुचि समूहों (बच्चों, माता-पिता, प्रशासकों, सहकर्मियों) के बीच समन्वय जैसी चीजों में भी अच्छे हैं।
टीचिंग अपने आप में एक अच्छा करियर है, लेकिन इन स्किल्स का बिजनेस खड़ा करने में भी अच्छा इस्तेमाल किया जा सकता है।
एक व्यावसायिक परियोजना में सफल होने के लिए, विशेष रूप से आप जिसके बारे में उत्साहित हैं, यह उन सभी कौशलों के बारे में ध्यान से सोचने में मदद करता है जो दूसरों के लिए सहायक हो सकते हैं और विशेष रूप से उन कौशलों के संयोजन के बारे में।
The Magic Formula (जादू सूत्र)
पहले दो विचारों को एक साथ लाते हुए, यहाँ माइक्रोबिजनेस कीमिया के लिए इतना गुप्त नुस्खा नहीं है:
Passion or skill + usefulness = success (जुनून या कौशल + उपयोगिता = सफलता)
व्यवसाय शुरू करने की मूल बातें बहुत सरल हैं; आपको एमबीए ($ 60,000 ट्यूशन रखें), उद्यम पूंजी या एक विस्तृत योजना की भी आवश्यकता नहीं है। आपको बस एक उत्पाद या सेवा की आवश्यकता है, इसके लिए भुगतान करने के इच्छुक लोगों का एक समूह और भुगतान पाने का एक तरीका।
इसे निम्न प्रकार से तोड़ा जा सकता है:
1. Product or service: what you sell (उत्पाद या सेवा: आप क्या बेचते हैं)
2. People willing to pay for it: your customers (इसके लिए भुगतान करने को तैयार लोग: आपके ग्राहक)
3. A way to get paid: how you’ll exchange a product or service for money (भुगतान पाने का एक तरीका: आप पैसे के लिए किसी उत्पाद या सेवा का आदान-प्रदान कैसे करेंगे)
# 2 Lessons Value ( मूल्य)
मूल्य का अर्थ है “लोगों की मदद करना।” हमारे अनपेक्षित उद्यमियों ने पाया कि जब उन्होंने सबसे ऊपर मूल्य प्रदान करने पर ध्यान केंद्रित किया, तो उनके व्यवसाय सफल रहे।
लोगों को वह दें जो वे वास्तव में चाहते हैं, न कि केवल वह जो आप सोचते हैं कि उनके पास होना चाहिए। उन्हें मछली दो!
सुविधाओं की सूची के बजाय आप जितना अधिक मुख्य लाभ का विपणन कर सकते हैं, आपके विचार से लाभ प्राप्त करना उतना ही आसान होगा। कोर लाभ आमतौर पर शारीरिक जरूरतों से ज्यादा भावनात्मक जरूरतों से संबंधित होते हैं।
अधिकांश लोग कुछ चीजों (पैसा, प्यार, ध्यान) की अधिक और अन्य चीजों की कम (तनाव, चिंता, ऋण) चाहते हैं। हमेशा इस बात पर ध्यान केंद्रित करें कि आप किसी के जीवन को बेहतर बनाने के लिए क्या जोड़ या घटा सकते हैं… और फिर भुगतान पाने के लिए तैयार रहें।
The New Demographics (नई जनसांख्यिकी)
आपके लोग कौन हैं? आपको उनके बारे में उम्र, जाति और लिंग जैसी श्रेणियों में सोचने की ज़रूरत नहीं है। इसके बजाय, आप उनके बारे में साझा मान्यताओं और मूल्यों के संदर्भ में सोच सकते हैं।
आप अक्सर खुद को एक प्राधिकरण के रूप में स्थापित करके और इससे लाभान्वित होने की उम्मीद करने वाले अन्य लोगों के लिए प्रक्रिया के बारे में कुछ सरल बनाकर एक सनक, सनक या प्रवृत्ति का अनुसरण कर सकते हैं।
ग्राहकों और संभावनाओं को समझने के लिए सर्वेक्षणों का उपयोग करें। अधिक विशिष्ट, बेहतर। पूछें: “मैं आपके लिए सबसे पहले क्या कर सकता हूं?”
एक दूसरे के खिलाफ कई विचारों का मूल्यांकन करने के लिए निर्णय लेने वाले मैट्रिक्स का उपयोग करें। आपको केवल एक विचार चुनने की ज़रूरत नहीं है, लेकिन अभ्यास आपको यह तय करने में मदद कर सकता है कि आगे क्या करना है।