Rework Book In Hindi I फिर से काम (REWORK) किताब SUMMARY BY JADON FRIED  and David Heinemeire |Rework: change the way you work forever

Rework Book In Hindi I फिर से काम (REWORK) किताब SUMMARY BY JADON FRIED and David Heinemeire |Rework: change the way you work forever

INTRODUCTION : व्यापार में सफल होने के लिए Rework आपको बेहतर, तेज़, आसान तरीका दिखाता है।

अधिकांश व्यावसायिक पुस्तकें आपको वही पुरानी सलाह देती हैं: एक व्यावसायिक योजना लिखें, प्रतियोगिता का अध्ययन करें, निवेशकों की तलाश करें, याद रखें। यदि आप उस तरह की पुस्तक की तलाश कर रहे हैं, तो इसे वापस शेल्फ पर रखें।

इसे पढ़ें और आपको पता चल जाएगा कि योजनाएं वास्तव में हानिकारक क्यों हैं, आपको बाहरी निवेशकों की आवश्यकता क्यों नहीं है, और आप प्रतियोगिता को अनदेखा करने से बेहतर क्यों हैं। सच तो यह है, आपको जितना सोचना चाहिए उससे कम चाहिए। आपको वर्कहॉलिक होने की आवश्यकता नहीं है। आपको स्टाफ की आवश्यकता नहीं है। आपको कागजी कार्रवाई या बैठकों पर समय बर्बाद करने की आवश्यकता नहीं है। आपको कार्यालय की भी आवश्यकता नहीं है। वे सब सिर्फ बहाने हैं।

आपको वास्तव में क्या करना चाहिए, बात करना बंद कर दें और काम करना शुरू कर दें। यह पुस्तक आपको रास्ता दिखाती है। आप सीखेंगे कि अधिक उत्पादक कैसे बनें, बैंक को तोड़ने के बिना एक्सपोज़र कैसे प्राप्त करें, और अधिक प्रतिवादी विचारों को टन करें जो आपको प्रेरित और उत्तेजित करेंगे।

अपनी सरल भाषा और आसान-बेहतर दृष्टिकोण के साथ, Rework उन सभी के लिए एकदम सही नाटकपुस्तक है, जिन्होंने कभी भी इसे अपने दम पर करने का सपना देखा था। कट्टर उद्यमी, छोटे व्यवसाय के मालिक, लोग उन नौकरियों में फंस जाते हैं जिनसे वे घृणा करते हैं, “डाउनसाइज़िंग” के शिकार होते हैं और जो कलाकार अब भूखा नहीं रहना चाहते हैं, उन सभी को इन पृष्ठों में मूल्यवान मार्गदर्शन मिलेगा।

I. FIRSTCHAPTER OF REWORK BOOK | REWORK बुक के पहले अध्याय

नई वास्तविकता (The new reality) “आज कोई भी व्यवसाय में हो सकता है”। Rework किताब कोई भी व्यक्ति के लिए है,, लेकिन सभी के लिए नहीं। यह आपके वित्तीय, सामाजिक, भौगोलिक, या व्यावसायिक स्थिति से स्वतंत्र रूप से व्यवसाय शुरू करने या चलाने के इच्छुक लोगों के लिए बनाया गया है। It’s designed for people wanting to start or running a business, independently of your financial, social, geographical, or professional situation.

II. TAKEDOWNS टेकडाउन I REWORK 2ND CHAPTER

1.असली दुनिया को नजरअंदाज करें: असली दुनिया एक जहरीली जगह है जहां सपने उन लोगों द्वारा मारे जाते हैं जो कोशिश करने के लिए बहुत कायर हैं। किसी और की वास्तविकता आपकी नहीं है, इसलिए अपनी खुद की वास्तविकता को अपने अस्तित्व के साथ परिभाषित करें और बाकी की उपेक्षा करें। 1. Ignore the real world: The real world is a toxic place where dreams are slaughtered by those who are too coward to try. Somebody else’s reality doesn’t have to be yours, so define your own reality with your own existence and ignore the rest.

2.गलतियों से सीखना अधिक है: इसके लिए असफल होना ठीक नहीं है। क्या काम करता है पर अधिक: सफलता यौगिक compounds । 2. Learning from mistakes is overrated: Failing for the sake of it is not okay. Iterate over what works: success compounds.

3. योजना अनुमान लगा रही है: योजना मत बनाओ, हमेशा कामचलाऊ बनो। वास्तविकता का अनुमान केवल एक छोटी या बहुत लंबी अवधि पर लगाया जा सकता है। Planning is guessing: Don’t plan, always be improvising. Reality can only be predicted on a short or extremely long term.

4. क्यों विकसित ?: आपकी कंपनी का आकार एक वैनिटी मीट्रिक है। बढ़ने से व्यापार की जटिलता बढ़ जाती है, और सड़क के नीचे झुकना और भी कठिन हो जाता है। जब तक यह टिकाऊ रहता है, तब तक छोटे रहें। Why grow?: Your company size is a vanity metric. Growing increases business complexity, and going leaner down the road is even harder. Stay small as long as it remains sustainable.

5. वर्कहॉलिज्म: बहुत ज्यादा काम करने से चीजें कम हो रही हैं। हमेशा गहरा जाना या बाहर जाना। Workaholism: Working too much is getting less things done. Always go deep or go out.

6. “उद्यमियों” के साथ पर्याप्त: एक उद्यमी होने के नाते अब किसी की पहुंच में है, इस शब्द का अब कोई मतलब नहीं है। Enough with “entrepreneurs”: Being an entrepreneur is now at anyone’s reach, the term doesn’t mean anything anymore.

III. GO I REWORK 3RD CHAPTER

  1. ब्रह्मांड में सेंध लगाएं: महानता की उत्पत्ति उद्देश्य से होती है। कुछ ऐसा बनाएं जो आपके पास पहले से मौजूद किसी और के जीवन को बेहतर बनाए। Make a dent in the universe: Greatness originates from purpose. Make something that improves someone else’s life with what you already have.

2. अपने स्वयं के खुजली को खरोंच करें: कुछ ऐसा बनाएं जिसे आप स्वयं उपयोग करेंगे। एक लाभदायक व्यवसाय विकसित करने में वर्षों लगते हैं, आप उन्हें उन चीजों को करने में खर्च नहीं करना चाहते हैं जिन्हें आप नहीं करना चाहते हैं। Scratch your own itch: Make something you’d use yourself. Developing a profitable business takes years, you don’t want to spend them doing things you don’t want to do.

3.कुछ बनाना शुरू करें: विचार बेकार हैं, निष्पादन सब कुछ है। Start making something: Ideas are worthless, execution is everything.

4. कोई समय नहीं बहाना नहीं है: आपके पास प्रिय उद्देश्य को पूरा करने के लिए हमेशा अलग-अलग उपयोग करने का समय होता है। यह एक बहुत कुछ नहीं है, बस बुद्धिमानी से समय बिताना है और यह अंततः यौगिक होगा। No time is no excuse: There is always time to use differently to serve a purpose dear to you. It doesn’t have to be a lot, just spend time wisely and it will eventually compounds.

5. रेत में एक रेखा खींचना: कभी भी अपने को मत भूलना। अपने स्टैंड को सही लोगों को आकर्षित करने और सही विकल्प बनाने के लिए खुलकर साझा करें। Draw a line in the sand: Never forget your why. Share your stands openly to attract the right people and make the right choices.

6. मिशन वक्तव्य असंभव: हमेशा अपने मिशन के बयान के साथ अपने कृत्यों और उद्देश्यों को संरेखित करें। खाली शब्द कुछ भी नहीं के लायक हैं।Mission statement impossible: Always align your acts and objectives with your mission statement. Empty words are worth nothing.

7. बाहर का पैसा है प्लान Z: पैसा बढ़ाना नियंत्रण और ध्यान केंद्रित कर रहा है। गुणवत्ता और स्थिरता हमेशा पहले आनी चाहिए। Outside money is Plan Z: Raising money is giving up control and focus. Quality and sustainability should always come first.

8.आपको जितना लगता है उससे कम चाहिए: दुबले रहें, मितव्ययी रहें। सीमित साधनों के साथ तेजी से कार्य करना सीखें। You need less than you think: Stay lean, stay frugal. Learn to act fast with limited means.

9. एक व्यवसाय शुरू करें, एक स्टार्टअप नहीं: “वास्तविक व्यवसाय पहले दिन से लाभ के बारे में चिंता करते हैं।” Start a business, not a startup: “Actual businesses worry about profit from day one.

10. फ्लिप करने के लिए बिल्डिंग फ्लॉप हो रही है: अपने ग्राहकों से बाहर निकलें, कमिट और फोकस न करें। यह एक कदम पत्थर नहीं है, यह आपके जीवन का काम है। Building to flip is building to flop: Don’t look for exits, commit and focus on your customers. It’s not a stepping stone, it’s your life’s work.

11. कम द्रव्यमान: आप जितना भारी होते हैं, उतना ही कठिन होता है। हमेशा सुनिश्चित करें कि आप तेजी से कार्य कर सकते हैं। Less mass: The heavier you are, the harder it is to move. Always make sure you can act fast.

IV. PROGRESS I REWORK 4TH CHAPTER

1. बाधाओं को गले लगाओ: हाथ में उपकरण के साथ निर्माण करना सीखो। जो आपको लगता है कि आपको एक्स करने की ज़रूरत नहीं है वह रचनात्मक होने का एक अवसर है। Embrace constraints: Learn to build with the tools at hand. What you think you don’t have to do X is just an opportunity to be creative.

2. आधे उत्पाद का निर्माण करें, आधे-गधे के उत्पाद का नहीं: मल्टीटास्क न करें, एक चीज़ को अच्छी तरह से करें और अपने प्यारों को मारें। Build half a product, not a half-assed product: Don’t multitask, do one thing amazing well and kill your darlings.

3. उपकेंद्र पर शुरू करें: अपनी मूल गतिविधि का पता लगाएं और इसे सबसे पहले और सबसे पहले प्राप्त करें। Start at the epicenter: Find your core activity and get it right first and foremost.

4. Iविवरणों को जल्दी अनदेखा करें: विवरण महत्वपूर्ण हैं लेकिन वे एक पुनरावृत्ति या दो का इंतजार कर सकते हैं। वास्तविक बाजार की प्रतिक्रिया पहले प्राप्त करें। gnore the details early on: Details are important but they can wait an iteration or two. Get real market feedback first.

5. कॉल करना प्रगति कर रहा है: अभी निर्णय लें, प्रतीक्षा न करें। चुनने से पहले इसके बारे में सोचना सब कुछ धीमा कर देगा। जितनी जल्दी हो सके छलांग ले लो। Making the call is making progress: Take a decision now, don’t wait. Thinking about it later before choosing will slow everything down. Take the leap as soon as possible.

6. Be a curator: Quality has to prevail over quantity. Remove, then add. एक क्यूरेटर बनें: गुणवत्ता को मात्रा पर हावी होना चाहिए। निकालें, फिर जोड़ें।

7. समस्या पर कम फेंकें: हमेशा सबसे सरल समाधान के लिए जाएं, जटिलता कम करें, कम करें। Throw less at the problem: Always go for the simplest solution, decrease complexity, do less.

8. जो नहीं बदलेगा उस पर ध्यान दें: पहले सिद्धांतों के संदर्भ में सोचें। Focus on what won’t change: Think in terms of First Principles.

9. आपकी उंगलियों में टोन है: उपकरण कोई फर्क नहीं पड़ता, सामग्री करता है। बस आपके पास जो कुछ है उसके साथ आप सबसे अच्छा कर सकते हैं। Tone is in your fingers: The tool doesn’t matter, content does. Just do the best you can with what you have.

10. अपने उप-उत्पादों को बेचें: “जब आप कुछ बनाते हैं, तो आप हमेशा कुछ और बनाते हैं। […] सब कुछ एक उप-उत्पाद होता है। पर्यवेक्षक और रचनात्मक व्यावसायिक दिमाग इन उप-उत्पादों को देखते हैं और अवसर देखते हैं।” Sell your by-products: “When you make something, you always make something else. […] Everything has a by-product. Observant and creative business minds spot these by-products and see opportunities.

11. अब लॉन्च करें: देरी न करें। अपने आप को वास्तविकता के साथ सामना करें, यह सही दिशा में बढ़ने का एकमात्र तरीका है। Launch now: Don’t delay. Confront yourself to reality head-on, it’s the only way to grow in the right direction.

V. PRODUCTIVITY I REWORK 5TH CHAPTER

1. समझौते के भ्रम: योजना और रिपोर्टिंग के बजाय, कुछ बनाएं: मॉकअप, मॉडल, चित्र, एमवीपी … कुछ बनाएं जो हितधारकों से संबंधित हो सकते हैं। Illusions of agreement: Instead of planning and reporting, make something: mockups, models, drawings, MVPs… create something the stakeholders can relate to.

2. छोड़ने के कारण: अपने आप को यह जानने के लिए प्रश्न कि आपको जाना चाहिए या नहीं: आप ऐसा क्यों कर रहे हैं? आप किन समस्याओं का समाधान कर रहे हैं? क्या यह वास्तव में उपयोगी है? क्या आप मूल्य जोड़ रहे हैं? क्या इससे व्यवहार में बदलाव आएगा? क्या कोई आसान तरीका है? इसके बजाय आप क्या कर सकते हैं? यह वास्तव में इसके लायक है? Reasons to quit: Questions to ask yourself to know whether or not you should keep going: Why are you doing this? What problems are you solving? Is this actually useful? Are you adding value? Will this change behavior? Is there an easier way? What could you be doing instead? Is it really worth it?

3. रुकावट उत्पादकता का दुश्मन है: गहरा काम, हमेशा: कोई व्याकुलता, कोई लोग नहीं, कोई संचार उपकरण नहीं, बस काम। Interruption is the enemy of productivity: Deep Work, always: no distraction, no people, no communication tool, just the work.

4. बैठकें विषाक्त होती हैं: बैठकों से बचें, या उन्हें संक्षिप्त और समाधान-चालित रखें। Meetings are toxic: Avoid meetings, or keep them short and solution-driven.

5. काफी अच्छा ठीक है: अपने समाधान को सरल रखें। बस काम पूरा करने के लिए पर्याप्त है, बाद में पुनरावृति। Good enough is fine: Keep your solution simple. Just enough to get the job done, iterate later.

6. त्वरित जीत: गति = कुछ पाने के लिए, इसके बारे में खुश रहें, और अगली चीज़ पर आगे बढ़ें। इंतजार मत करो। Quick wins: Momentum = get something done, be happy about it, and move on to the next thing. Don’t wait.

7.एक हीरो मत बनो: छोड़ना सीखो, एक चिरा का पीछा करने में समय बर्बाद मत करो।Don’t be a hero: Learn to quit, don’t waste time chasing a chimera.

8. सो जाओ: नींद की कमी कभी ठीक नहीं होती। Go to sleep: Sleep deprivation is never ok.

9.आपका अनुमान चूसना: अनुमान लगाने से पहले अपनी परियोजना को छोटे टुकड़ों (जैसे, एक कार्य दिवस) में तोड़ दें। Your estimates suck: Break your project down into tiny chunks (e.g., one work day) before estimating.

10.लंबी सूचियाँ नहीं हो पातीं: छोटी-छोटी बातों में लम्बी सूचियों को तोड़ना, ताकि आप परेशान महसूस कर सकें और अपनी वस्तुओं को प्राथमिकता देना न भूलें। Long lists don’t get done: Break down long lists into smaller ones as to avoid feeling overwhelmed and don’t forget to prioritize your items.

11.छोटे निर्णय लें: ऐसे निर्णय जो बहुत दूर की कौड़ी हैं जो आपको पाठ्यक्रम बदलने से रोकते हैं। उपलब्ध छोटे पैमाने पर टिनियर निर्णय लें, इस तरह से आप गलत होने पर उन्हें आसानी से ठीक कर सकते हैं। Make tiny decisions: Decisions that are too far-fetched prevent you from changing course. Take tinier decisions at the smallest scale available, this way you can easily fix them if you’re wrong.

VI. COMPETITORS I REWORK 6TH CHAPTER

1. कॉपी न करें: नकल समझ में नहीं आ रही है। यह या तो अग्रणी नहीं है: अपनी आवाज़ ढूंढें। Don’t copy: Copying is not understanding. It’s not leading either: find your voice.

2. अपने उत्पाद का कमकरण करें: अपने उत्पाद के अनुभव का एक अभिन्न अंग बनें। कोई आपको कॉपी नहीं कर सकता। Decommoditize your product: Become an integral part of your product experience. No one can copy you.

3. एक लड़ाई उठाओ: एक स्टैंड लो और इसे अपना लो, फिर अपने दुश्मनों के खिलाफ जाओ: केवल प्रतिकूल परिस्थितियों में ही आप सच्चे सहयोगियों को प्राप्त कर सकते हैं। Pick a fight: Take a stand and own it, then go against your enemies: only in the face of adversity can you acquire true allies.

4. अपनी प्रतिस्पर्धा से गुजरें: कम करें, लेकिन बेहतर। अधिक करने की कोशिश मत करो, बस चीजों को अलग तरीके से करो। Underdo your competition: Do less, but better. Don’t try to do more, just do things differently.

5. कौन परवाह करता है कि वे क्या कर रहे हैं ?: अपने आप पर ध्यान दें, प्रतियोगिता पर नहीं। यह बढ़ने का एकमात्र तरीका है। Who cares what they’re doing?: Focus on yourself, not on the competition. It’s the only way to grow.

VII. EVOLUTION I REWORK 7TH CHAPTER

1. डिफ़ॉल्ट रूप से कहें: ग्राहक के अनुरोधों के बारे में न कहें जब वह उत्पाद के बारे में आपकी दृष्टि को कम कर दे और क्यों समझाए। Say no by default: Say no to customer requests when it dilutes your vision of the product and explain why.

2.अपने ग्राहकों को आप से दूर होने दें: अपने उत्पाद को दुबला रखें, स्थापित उपयोगकर्ताओं को खुश करने के लिए सुविधाओं का निर्माण न करें जिनकी बड़ी ज़रूरतें हैं क्योंकि यह आपको नए उपयोगकर्ताओं से काट देगा। आप सब कुछ बनाकर सबको खुश नहीं कर सकते। Let your customers outgrow you: Keep your product lean, don’t build features to please established users who have bigger needs since it will cut you from new users. You can’t please everyone by building everything.

3. प्राथमिकता के साथ उत्साह को भ्रमित न करें: अभी नए विचार पर कूदें नहीं। इसे परिपक्व होने के लिए समय दें और पाठ्यक्रम को बनाए रखें। अपनी प्राथमिकताओं के अनुसार विचारों का मूल्यांकन करें, अपनी भावनाओं का नहीं।Don’t confuse enthusiasm with priority: Don’t just jump on the new idea yet. Give it time to mature and stay the course. Evaluate ideas according to your priorities, not your emotions.

4. घर में अच्छा रहें: एक घर में उत्पाद एक ऐसा उत्पाद है जहां आप जितना अधिक उपयोग करते हैं, उतना ही अधिक इसे पसंद करते हैं। यह अनपैक होने के बाद निराश नहीं करता है। Be at-home good: An at-home product is the kind of product where the more you use, the more you love it. It doesn’t disappoint after it’s unpacked.

5. इसे न लिखें: “सुनो, लेकिन फिर भूल जाओ […] अनुरोध है कि वास्तव में मामले वही हैं जिन्हें आप बार-बार सुनेंगे।” Don’t write it down: “Listen, but then forget […] requests that really matter are the ones you’ll hear over and over.

VIII. PROMOTION I REWORK 8TH CHAPTER

1.आपका स्वागत है अस्पष्टता: लोकप्रिय नहीं होना नई चीजों को आज़माकर अधिक जोखिम लेने का अवसर है, इसका आनंद लें। Welcome obscurity: Not being popular is an opportunity to take more risks by trying out new things, enjoy it.

2.अपनी प्रतियोगिता को सिखाएं: जो आप जानते हैं उसे सिखाना विश्वास हासिल करने का सबसे अच्छा तरीका है। हम सभी को साझा करने के लिए मूल्यवान ज्ञान है। Out-teach your competition: Teaching what you know is the best way to gain trust. We all have valuable knowledge to share.

3. किसी को भी प्लास्टिक के फूल पसंद नहीं हैं: अपनी खामियों के मालिक हैं, उन्हें खुले तौर पर प्रदर्शित करने से डरो मत। असुरक्षित दिखना आपको वास्तविक बनाता है। Nobody likes plastic flowers: Own your flaws, don’t be afraid to display them openly. Appearing vulnerable makes you real.

3. प्रेस विज्ञप्ति स्पैम हैं: हमेशा व्यक्तिगत रहें। आप वही पुरानी कहानी सुनाकर बाहर खड़े न हों जो सब लोग पहले से सुन चुके हैं। Press releases are spam: Always be personal. You don’t stand out by telling the same old story everyone already heard.

4. ड्रग डीलरों को यह सही लगता है: एक नि: शुल्क नमूना दें और सुनिश्चित करें कि अनुभव नशे की लत है। Drug dealers get it right: Give a free sample and make sure the experience is addictive.

5. मार्केटिंग एक विभाग नहीं है: आपके व्यवसाय में सब कुछ एक विपणन अवसर है। Marketing is not a department: Everything in your business is a marketing opportunity.

6.रातोंरात सनसनी का मिथक: सफलता बहुत लंबा समय लेती है। वर्षों से धैर्यपूर्वक दर्शकों का निर्माण करें। The myth of the overnight sensation: Success takes a very long time. Patiently build an audience over the years.

IX. HIRING I REWORK 9TH CHAPTER

1. पहले खुद करें: “जब तक आप खुद को पहले करने की कोशिश नहीं करते हैं, तब तक किसी को नौकरी करने के लिए कभी भी नौकरी पर न रखें।” आपको यह समझने की आवश्यकता है कि एक होने से पहले आप अपने कर्मचारी से क्या अपेक्षा रखते हैं। Do it yourself first: “Never hire anyone to do a job until you’ve tried to do it yourself first.” You need to understand what you expect from your employee before having one.

2. जब यह दर्द होता है तो किराया: अन्यथा करते समय किराया समग्र गुणवत्ता स्तर की कमी के परिणामस्वरूप होगा। Hire when it hurts: Hire when doing otherwise would result in a decrease of the overall quality level.

3. महान लोगों पर पास करें: उन लोगों को काम पर न रखें जिनकी आपको जरूरत नहीं है, लेकिन वे प्रतिभाशाली हो सकते हैं। Pass on great people: Don’t hire people you don’t need, however talented they might be.

4. एक कॉकटेल पार्टी में अजनबी: बहुत जल्दी काम पर रखने से सही वातावरण का निर्माण नहीं होता है क्योंकि हम स्वाभाविक रूप से उन लोगों के साथ संघर्ष से बचते हैं जिन्हें हम नहीं जानते हैं। Strangers at a cocktail party: Hiring too quickly doesn’t set the right environment to productively work in because we naturally tend to avoid conflicts with people we don’t know.

5. रिज्यूमे हास्यास्पद हैं: रिज्यूमे के आधार पर किराया न लें। एक कवर पत्र बेहतर है क्योंकि इसमें व्यक्तिगत होना शामिल है। Resumes are ridiculous: Don’t hire based on resumes. A cover letter is better because it involves getting personal.

6. टेस्ट-ड्राइव कर्मचारी: एक संभावित कर्मचारी का मूल्यांकन करने का सबसे अच्छा तरीका है कि उसे मिनीप्रोजेक्ट पर काम करने के लिए काम पर रखा जाए। Test-drive employees: The best way to evaluate a potential employee is to hire him/her to work on a miniproject.

X. DAMAGE CONTROL I REWORK 10TH CHAPTER

1. अपनी बुरी खबर के मालिक: जो कुछ भी होता है उसे बताएं: बुरी और अच्छी खबर एक जैसी। ट्रस्ट को पारदर्शिता की आवश्यकता होती है। माफी माँगने में संकोच न करें। Own your bad news: Tell anything that happens: bad and good news alike. Trust requires transparency. Don’t hesitate to apologize.

2.गति सब कुछ बदल देती है: अच्छी ग्राहक सेवा तेज और व्यक्तिगत होने के बारे में है। हमेशा विनम्र और समाधान-चालित रहें, भले ही आपको जवाब (अभी तक) पता न हो। Speed changes everything: Good customer service is about being fast and personal. Always be polite and solution-driven, even when you don’t know the answer (yet).

3.कैसे कहें कि आप क्षमा चाहते हैं: अपनी जिम्मेदारी। समस्या, त्वरित समाधान और दीर्घकालिक समाधान के बारे में बताएं। हमेशा अपने ग्राहक के जूते में रहें। How to say you’re sorry: Own your responsibility. Explain the problem, the quick fix, and the long-term solution. Always be in your customer’s shoes.

4. सभी को सामने की तर्ज पर रखें: कभी भी अपने आप को ग्राहक की स्थिति से पूरी तरह से न काटें। ग्राहकों के साथ बातचीत करना कि आप कैसे सुधार करते हैं। Put everyone on the front lines: Never totally cut yourself from a customer-facing position. Interacting with customers is how you improve.

5. एक गहरी सांस लें: जिन बदलावों पर आप विश्वास करते हैं, उन पर ध्यान दें। लोग आपके द्वारा किए गए परिवर्तनों की आलोचना करेंगे, हर किसी को खुश करने के लिए प्रलोभन का विरोध करेंगे और इसका उपयोग करने की प्रतीक्षा करेंगे। Take a deep breath: Own the changes you believe in. People will criticize the changes you make, resist the temptation to please everyone and wait for them to get used to it.

XI. CULTURE I REWORK 11THCHAPTER

1. आप एक संस्कृति नहीं बनाते हैं: “संस्कृति सुसंगत व्यवहार का उपोत्पाद है।” एक संस्कृति नहीं बनाई गई है, यह ठोकर खाई है। You don’t create a culture: “Culture is the byproduct of consistent behavior.” A culture is not made, it’s stumbled upon.

2.निर्णय अस्थायी हैं: अपने फैसले बदलने से डरो मत। वर्तमान में जियो और आगे की योजना मत बनाओ। Decisions are temporary: Don’t be afraid of changing your decisions. Live in the present and don’t plan far ahead.

3. रॉक स्टार को छोड़ें: कोई भी सही माहौल के साथ रॉक स्टार कार्यकर्ता हो सकता है: रॉक स्टार वातावरण बनाने पर ध्यान दें। Skip the rock stars: Anyone can be a rock star worker with the right environment: focus on building a rock star environment.

4.वे तेरह नहीं हैं: अपने कर्मचारियों पर भरोसा करें, उन्हें वे स्वतंत्रता दें जिनकी उन्हें आवश्यकता है। लोग अपना समय कैसे व्यतीत करते हैं, यह उतना महत्वपूर्ण नहीं है जितना कि डिलीवरी, जब तक गुणवत्ता यहाँ है। They’re not thirteen: Trust your employees, give them the independence they need. How people spend their time doesn’t matter as much as the delivery, as long as the quality is here.

5.लोगों को 5 बजे घर भेजें: लोगों को यह बताने के लिए प्रोत्साहित करें कि वे अपने समय का बेहतर उपयोग करने के बजाय उन्हें लंबे समय तक काम करने के लिए कहें। आप चाहते हैं कि आपके कर्मचारियों को काम से बाहर एक जीवन मिले। Send people home at 5: Encourage people to make a better use of their time instead of telling them to work longer hours. You want your employees to have a life outside of work.

6. आप की तरह लग रहा है: अपने आप बनने की कोशिश मत करो। ऐसे लिखें जैसे आप बात करते हैं: औपचारिक होने के बिना मित्रवत रहें। Sound like you: Don’t try to act, be yourself. Write like you talk: be friendly without being formal.

7.चार अक्षर के शब्द: शब्दों की जरूरत है, चाहिए, नहीं, आसान, बस, केवल, और तेजी से गलत धारणाएं आमंत्रित कर रही हैं। उनका उपयोग न करें। Four-letter words: The words needmustcan’teasyjustonly, and fast are inviting bad assumptions. Don’t use them.

8.AS SOON AS POSSIBLE जहर है: AS SOON AS POSSIBLE का उपयोग न करें। AS SOON AS POSSIBLE is poison: Don’t use AS SOON AS POSSIBLE.

XII. CONCLUSION I REWORK 12TH CHAPTER

1. प्रेरणा विनाशकारी है: “प्रेरणा अब एक बात है।” जब यह होता है, तो इसे पकड़ो, आप इसमें देरी नहीं कर सकते। Inspiration is perishable: “Inspiration is a now thing.” Grab it when it happens, you can’t delay it.

Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

COPYCAT MARKATING 101 SUMMARY