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Brain Rules (ब्रेन रूल्स बुक ) book summary in Hindi मस्तिष्क नियम Summary हिंदी में by John Medina - Mygyanstore.in Brain Rules (ब्रेन रूल्स बुक ) book summary in Hindi मस्तिष्क नियम Summary हिंदी में by John Medina

Brain Rules (ब्रेन रूल्स बुक ) book summary in Hindi मस्तिष्क नियम Summary हिंदी में by John Medina

Brain Rules (ब्रेन रूल्स बुक ) book summary in Hindi by John Medina (जॉन मदीना द्वारा)

ब्रेन रूल्स (Brain rules) एक विकासात्मक आणविक जीवविज्ञानी जॉन मदीना द्वारा लिखा गया था। पुस्तक का पूरा नाम ब्रेन रूल्स: 12 प्रिंसिपल्स फॉर सर्वाइविंग एंड थ्राइविंग एट वर्क, होम एंड स्कूल है। पुस्तक ने यह समझाने की कोशिश की है कि मस्तिष्क बारह दृष्टिकोणों में कैसे काम करता है: व्यायाम, अस्तित्व, तारों, ध्यान, अल्पकालिक स्मृति, दीर्घकालिक स्मृति, नींद, तनाव, बहुसंवेदी धारणा, दृष्टि, लिंग और अन्वेषण। प्रत्येक अध्याय उन चीजों को प्रदर्शित करता है जो वैज्ञानिक पहले से ही मस्तिष्क के बारे में जानते हैं, और चीजें जो हम लोग करते हैं जो हमारे मस्तिष्क के विकास को प्रभावित कर सकती हैं।

जॉन मदीना John Medina

जॉन जे मदीना एक विकासात्मक आणविक जीवविज्ञानी हैं, जो मानव मस्तिष्क के विकास और मानसिक विकारों के आनुवंशिकी में शामिल जीनों के अलगाव और लक्षण वर्णन में विशेष अनुसंधान रुचि रखते हैं। मदीना ने अपना अधिकांश पेशेवर जीवन एक विश्लेषणात्मक अनुसंधान सलाहकार के रूप में बिताया है, जो मुख्य रूप से जैव प्रौद्योगिकी और दवा उद्योगों में मानसिक स्वास्थ्य से संबंधित अनुसंधान मुद्दों पर काम कर रहा है।

ब्रेन रूल्स पुस्तक के 12 सिद्धांत (12 principles from the book Brain Rules)

1 व्यायाम। व्यायाम से दिमाग की शक्ति बढ़ती है।
2 उत्तरजीविता। मानव मस्तिष्क भी विकसित हुआ।
3 वायरिंग। हर दिमाग अलग तरह से तार-तार होता है।
4 ध्यान। हम उबाऊ चीजों पर ध्यान नहीं देते हैं।
5 अल्पकालिक स्मृति। याद करने के लिए दोहराएं।
6 दीर्घकालिक स्मृति। दोहराना याद रखें।
7 सो जाओ। अच्छी नींद लें, अच्छा सोचें।
8 तनाव। तनावग्रस्त दिमाग उसी तरह नहीं सीखते।
9 संवेदी एकीकरण। अधिक इंद्रियों को उत्तेजित करें।
10 विजन। दृष्टि अन्य सभी इंद्रियों को रौंद देती है।
11 लिंग। नर और मादा दिमाग अलग-अलग होते हैं।
12 अन्वेषण। हम शक्तिशाली और प्राकृतिक खोजकर्ता हैं।

Brain Rules (ब्रेन रूल्स बुक ) book summary in Hindi

नियम 1 :Brain Rules (ब्रेन रूल्स बुक ) व्यायाम मस्तिष्क की शक्ति को बढ़ाता है Exercise boosts Brain power

1 व्यायाम मस्तिष्क की शक्ति को बढ़ाता है
हमारा दिमाग एक दिन में 20 किमी चलने के लिए बनाया गया था
2 अपने सोचने के कौशल में सुधार करने के लिए, आगे बढ़ें
3 व्यायाम करने से आपके मस्तिष्क को रक्त मिलता है, ऊर्जा के लिए ग्लूकोज़ और बचे हुए जहरीले इलेक्ट्रॉनों को सोखने के लिए ऑक्सीजन लाता है। यह प्रोटीन को भी उत्तेजित करता है जो न्यूरॉन्स को जोड़ता रहता है।
4 सप्ताह में सिर्फ दो बार एरोबिक व्यायाम करने से आपके सामान्य मनोभ्रंश का खतरा कम हो जाता है। यह आपके अल्जाइमर के जोखिम को 60 प्रतिशत तक कम करता है

नियम २ : Brain Rules (ब्रेन रूल्स बुक ) मानव मस्तिष्क का भी विकास हुआ The human brain evolved, too

1 हमारे सिर में एक भी दिमाग नहीं है; हमारे पास तीन हैं। हमने सांस लेने के लिए “छिपकली मस्तिष्क” से शुरुआत की, फिर एक बिल्ली की तरह एक मस्तिष्क जोड़ा और फिर जेल-ओ की पतली परत के साथ शीर्ष पर रखा – तीसरा, और शक्तिशाली, “मानव” मस्तिष्क
2 जब जलवायु परिवर्तन ने हमारे खाद्य आपूर्ति को बाधित कर दिया, तब हमें पेड़ों से सवाना में मजबूर होने के बाद, हमने खुद को बदलने के लिए अनुकूलन करके पृथ्वी पर कब्जा कर लिया।
३ सवाना पर चलने के लिए चार पैरों से दो तक जाने से एक जटिल मस्तिष्क विकसित करने के लिए ऊर्जा मुक्त होती है।
4 प्रतीकात्मक तर्क एक विशिष्ट मानवीय प्रतिभा है। यह एक दूसरे के इरादों और प्रेरणाओं को समझने की हमारी आवश्यकता से उत्पन्न हो सकता है, जिससे हमें एक समूह के भीतर समन्वय करने की अनुमति मिलती है।

नियम ३: Brain Rules (ब्रेन रूल्स बुक ) प्रत्येक मस्तिष्क को अलग तरह से तार दिया जाता है Every brain is wired differently

1 आप जीवन में जो कुछ भी करते हैं और सीखते हैं वह शारीरिक रूप से बदल देता है कि आपका मस्तिष्क कैसा दिखता है – यह सचमुच इसे पुनः स्थापित करता है।
2 मस्तिष्क के विभिन्न क्षेत्र अलग-अलग लोगों में अलग-अलग दरों पर विकसित होते हैं
३ किसी भी दो लोगों का दिमाग एक ही तरह से एक ही जगह पर एक ही तरह की जानकारी को छांटता नहीं है।
4 हमारे पास बुद्धिमान होने के कई तरीके हैं, जिनमें से कई IQ परीक्षणों में दिखाई नहीं देते हैं

नियम 4: Brain Rules (ब्रेन रूल्स बुक ) हम उबाऊ चीजों पर ध्यान नहीं देते हैं

नियम #4: हम उबाऊ चीजों पर ध्यान नहीं देते हैं

1 अध्ययनों से पता चलता है कि एक व्यक्ति जो बाधित होता है उसे किसी कार्य को पूरा करने में 50% अधिक समय लगता है। इतना ही नहीं, वह 50% तक अधिक त्रुटियाँ करता है
2 मस्तिष्क का ध्यान “स्पॉटलाइट” एक समय में केवल एक ही चीज़ पर केंद्रित हो सकता है: कोई मल्टीटास्किंग नहीं।
3 हम विवरण को रिकॉर्ड करने की तुलना में पैटर्न को देखने और किसी घटना के अर्थ को सार करने में बेहतर हैं।
4 भावनात्मक उत्तेजना मस्तिष्क को सीखने में मदद करती है
5 भावनाओं पर हमारा ध्यान जाता है
*विवरण से पहले का अर्थ। लोग हर विवरण के बजाय विज्ञापनों की भावनात्मक अपील को याद करते हैं। मस्तिष्क किसी भी अन्य पहलू से बेहतर अनुभव के भावनात्मक घटक को याद रखता है। भावनात्मक उत्तेजना परिधीय विवरण की कीमत पर एक अनुभव के “सार” पर ध्यान केंद्रित करती है
6 मस्तिष्क को विराम की आवश्यकता होती है।

नियम 5: Brain Rules (ब्रेन रूल्स बुक ) याद रखने के लिए दोहराएं (Repeat to remember)

1 मस्तिष्क में कई प्रकार के मेमोरी सिस्टम होते हैं। एक प्रकार प्रसंस्करण के चार चरणों का पालन करता है: एन्कोडिंग, भंडारण, पुनर्प्राप्ति, और भूल जाना
2 आपके मस्तिष्क में आने वाली जानकारी तुरंत टुकड़ों में विभाजित हो जाती है जो भंडारण के लिए प्रांतस्था के विभिन्न क्षेत्रों में भेजी जाती है।
3 अधिकांश घटनाएं जो भविष्यवाणी करती हैं कि क्या कुछ सीखा भी याद किया जाएगा, सीखने के पहले कुछ सेकंड में होता है, जितना अधिक विस्तृत रूप से हम अपने प्रारंभिक क्षणों के दौरान एक स्मृति को एन्कोड करते हैं, उतना ही मजबूत होगा।
4 यदि आप उस वातावरण को पुन: उत्पन्न करते हैं जिसमें आप इसे अपने मस्तिष्क में डालते हैं, तो आप कुछ याद रखने की संभावनाओं में सुधार कर सकते हैं।

नियम 6: Brain Rules (ब्रेन रूल्स बुक ) दोहराना याद रखें (Remember to repeat)

१ भूल जाना हमारी कार्य करने की क्षमता में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। भूलना हमें घटनाओं को प्राथमिकता देने की अनुमति देता है। भूलने से हमें पृथ्वी पर विजय प्राप्त करने में मदद मिली।
2 ज्यादातर यादें मिनटों में गायब हो जाती हैं, लेकिन जो नाजुक दौर से बच जाती हैं वे समय के साथ मजबूत होती जाती हैं
3 लंबी अवधि की यादें हिप्पोकैम्पस और कोर्टेक्स के बीच दो-तरफ़ा बातचीत में बनती हैं, जब तक कि हिप्पोकैम्पस कनेक्शन को तोड़ नहीं देता और मेमोरी कोर्टेक्स में स्थिर हो जाती है – जिसमें कई साल लग जाते हैं
४ हमारा दिमाग हमें वास्तविकता का केवल एक अनुमानित दृष्टिकोण देता है, क्योंकि वे नए ज्ञान को पिछली यादों के साथ मिलाते हैं और उन्हें एक के रूप में संग्रहीत करते हैं
5 दीर्घकालीन स्मृति को अधिक विश्वसनीय बनाने का तरीका यह है कि नई जानकारी को धीरे-धीरे शामिल किया जाए और उसे समय अंतराल में दोहराया जाए

नियम 7:Brain Rules (ब्रेन रूल्स बुक ) अच्छी नींद लें, अच्छा सोचें (Sleep well, think well)

1 मस्तिष्क कोशिकाओं और रसायनों के बीच लगातार तनाव की स्थिति में है जो आपको सोने की कोशिश करते हैं और कोशिकाओं और रसायनों के बीच जो आपको जगाए रखने की कोशिश करते हैं
2 जब आप सो रहे होते हैं तो आपके मस्तिष्क के न्यूरॉन्स जोरदार लयबद्ध गतिविधि दिखाते हैं – शायद उस दिन आपने जो सीखा उसे फिर से खेलना
3 लोगों को कितनी नींद की आवश्यकता होती है और वे इसे कब प्राप्त करना पसंद करते हैं, इसमें भिन्नता होती है, लेकिन दोपहर की झपकी के लिए जैविक ड्राइव सार्वभौमिक है
4 नींद की कमी से ध्यान, कार्यकारी कार्य, कार्यशील स्मृति, मनोदशा, मात्रात्मक कौशल, तार्किक तर्क और यहां तक कि मोटर निपुणता भी प्रभावित होती है।

नियम 8: Brain Rules (ब्रेन रूल्स बुक ) तनावग्रस्त दिमाग उसी तरह नहीं सीखता (Stressed brains don’t learn the same way)

1 आपके शरीर की रक्षा प्रणाली – एड्रेनालाईन और कोर्टिसोल की रिहाई – एक गंभीर लेकिन गुजरने वाले खतरे की तत्काल प्रतिक्रिया के लिए बनाई गई है, जैसे कि कृपाण-दांतेदार बाघ। पुराना तनाव, घर पर ऐसी शत्रुता, केवल अल्पकालिक प्रतिक्रियाओं से निपटने के लिए बनाई गई प्रणाली को खतरनाक रूप से निष्क्रिय कर देती है
2 पुराने तनाव में, एड्रेनालाईन आपके रक्त वाहिकाओं में निशान बनाता है जो दिल का दौरा या स्ट्रोक का कारण बन सकता है, और कोर्टिसोल हिप्पोकैम्पस की कोशिकाओं को नुकसान पहुंचाता है, जिससे आपकी सीखने और याद रखने की क्षमता कम हो जाती है।
3 व्यक्तिगत रूप से, सबसे खराब प्रकार का तनाव यह महसूस करना है कि समस्या पर आपका कोई नियंत्रण नहीं है – आप असहाय हैं
4 भावनात्मक तनाव का समाज भर में, बच्चों की स्कूल में सीखने की क्षमता पर और काम पर कर्मचारियों की उत्पादकता पर भारी प्रभाव पड़ता है

नियम 10: Brain Rules (ब्रेन रूल्स बुक ) इंद्रियों को अधिक उत्तेजित करना (Stimulate more of the senses)

मल्टीमीडिया प्रस्तुतियों के लिए मेयर नियम

1 मल्टीमीडिया सिद्धांत: विद्यार्थी केवल शब्दों से बेहतर शब्दों और चित्रों से सीखते हैं।
2 अस्थायी सन्निकटता सिद्धांत: छात्र तब बेहतर सीखते हैं जब संगत शब्दों और चित्रों को क्रमिक रूप से प्रस्तुत करने के बजाय एक साथ प्रस्तुत किया जाता है।
3 स्थानिक निरंतरता सिद्धांत: छात्र बेहतर सीखते हैं जब संबंधित शब्द और चित्र पृष्ठ या स्क्रीन पर प्रत्येक से दूर होने के बजाय एक दूसरे के पास प्रस्तुत किए जाते हैं
4 सुसंगतता सिद्धांत; छात्र बेहतर सीखते हैं जब बाहरी सामग्री को शामिल करने के बजाय बाहर रखा जाता है।
5 मोडैलिटी सिद्धांत: छात्र एनिमेशन और ऑन-स्क्रीन टेक्स्ट की तुलना में एनिमेशन और नैरेशन से बेहतर सीखते हैं

नियम: 10 Brain Rules (ब्रेन रूल्स बुक ) दृष्टि अन्य सभी इंद्रियों को मात देती है (Vision trumps all other senses)

1 दृष्टि अब तक हमारी सबसे प्रभावशाली भावना है, जो हमारे मस्तिष्क के आधे संसाधनों पर कब्जा कर लेती है
2 जो हम देखते हैं वह वही है जो हमारा दिमाग हमें बताता है कि हम देखते हैं, और यह 100% सटीक नहीं है
3 हम जो दृश्य विश्लेषण करते हैं उसके कई चरण होते हैं। रेटिना फोटोन को फिल्म की तरह सूचना के भाप में इकट्ठा करता है। दृश्य प्रांतस्था इन धाराओं को संसाधित करती है, कुछ क्षेत्र गति दर्ज करते हैं, अन्य रंग दर्ज करते हैं, आदि अंत में हम उस जानकारी को एक साथ जोड़ते हैं ताकि हम देख सकें।
4 हम चित्रों के माध्यम से सबसे अच्छी तरह सीखते और याद करते हैं, लिखित या बोले गए शब्दों के माध्यम से नहीं

नियम 11: Brain Rules (ब्रेन रूल्स बुक ) पुरुषों और महिला केए दिमाग अलग होते हैं (Male and female brains are different)

1 पुरुषों और महिलाओं के दिमाग संरचनात्मक और जैव रासायनिक रूप से भिन्न होते हैं – पुरुषों के पास एक बड़ा अमिगडाला होता है और उदाहरण के लिए, सेरोटोनिन का तेजी से उत्पादन होता है – लेकिन हम नहीं जानते कि क्या उन अंतरों का महत्व है
2 पुरुष और महिलाएं तीव्र तनाव के लिए अलग-अलग प्रतिक्रिया देते हैं: महिलाएं बाएं गोलार्ध के अमिगडाला को सक्रिय करती हैं और भावनात्मक विवरण याद रखती हैं। पुरुष सही अमिगडाला का उपयोग करते हैं और सार प्राप्त करते हैं

नियम 12: 10 Brain Rules (ब्रेन रूल्स बुक ) हम शक्तिशाली और प्राकृतिक खोजकर्ता हैं (We are powerful and natural explorer)

1 बच्चे इस बात का मॉडल हैं कि हम कैसे सीखते हैं – पर्यावरण के प्रति निष्क्रिय प्रतिक्रिया से नहीं बल्कि अवलोकन, परिकल्पना, प्रयोग और निष्कर्ष के माध्यम से सक्रिय परीक्षण द्वारा।
2 मस्तिष्क के विशिष्ट भाग इस वैज्ञानिक दृष्टिकोण की अनुमति देते हैं। सही प्रीफ्रंटल कॉर्टेक्स हमारी परिकल्पना (“कृपाण-दांतेदार बाघ हानिरहित नहीं है”) में त्रुटियों की तलाश करता है, और एक आस-पास का क्षेत्र हमें व्यवहार बदलने के लिए कहता है (“भागो!”)
3 हम मस्तिष्क में फैले “मिरर न्यूरॉन्स” के कारण व्यवहार को पहचान सकते हैं और उसका अनुकरण कर सकते हैं।
4 हमारे वयस्क दिमाग के कुछ हिस्से एक बच्चे की तरह लचीले रहते हैं, इसलिए हम न्यूरॉन्स बना सकते हैं और जीवन भर नई चीजें सीख सकते हैं

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