How to Win Friends and Influence People किताब की summary हिंदी मैं

विन फ्रेंड्स एंड इन्फ्लुएंस पीपल एक स्व-सहायता पुस्तक है, जो डेल कारनेगी द्वारा 1936 में प्रकाशित की गई थी। दुनिया भर में इसकी 30 मिलियन से अधिक प्रतियां बिक चुकी हैं, जो इसे अब तक की सबसे अधिक बिकने वाली पुस्तकों में से एक बना। 2011 में, यह टाइम मैगज़ीन की 100 सबसे प्रभावशाली किताबों की सूची में 19 वें स्थान पर था।

How to Win Friends and Influence People summary in HINDI

(दोस्तों को कैसे जीतना और लोगो को प्रभावित करना) by Dale Carnegie(डेल कार्नेगी)

how to win friends and influence people

लोगों को संभालने की तकनीक ( Techniques in Handling People )

1.आलोचना, निंदा या शिकायत न करें। Don’t criticize, condemn or complain.


2.ईमानदारी और ईमानदारी से सराहना करें। Give honest and sincere appreciation.


3.दूसरे व्यक्ति में उत्सुकता एक उत्सुक है। Arouse in the other person an eager want.

छह तरीके लॉग आप को पसंदीदा बाना देंगे(Six ways to make people like you)

1.अन्य लोगों में वास्तव में रुचि रखें। Become genuinely interested in other people.

2. मुस्कुराओ। Smile.

3.याद रखें कि किसी व्यक्ति का नाम उस व्यक्ति के लिए किसी भी भाषा में सबसे मधुर और सबसे महत्वपूर्ण ध्वनि है। Remember that a person’s name is to that person the sweetest and most important sound in any language.
4.एक अच्छे श्रोता बनो। दूसरों को अपने बारे में बात करने के लिए प्रोत्साहित करें। Be a good listener. Encourage others to talk about themselves.

5.दूसरे व्यक्ति के हितों के संदर्भ में बात करें। Talk in terms of the other person’s interests.

6.दूसरे व्यक्ति को महत्वपूर्ण महसूस कराएं – और इसे ईमानदारी से करें। Make the other person feel important – and do it sincerely.

लोगों को अपने सोचने के तरीके से जीतें I Win people to your way of thinking

1.बहस मैं किसी तर्क से श्रेष्ठ होने का एकमात्र तरीका है कि बहस को ना करें l The only way to get the best of an argument is to avoid it.

2.दूसरे व्यक्ति की राय के लिए सम्मान दिखाएं। कभी मत कहो, “आप गलत हैं।” Show respect for the other person’s opinions. Never say, “You’re wrong.”

3. यदि आप गलत हैं, तो इसे जल्दी और सशक्त रूप से स्वीकार करें। If you are wrong, admit it quickly and emphatically.

4.एक दोस्ताना तरीके से शुरू करें। Begin in a friendly way.

5.दूसरे व्यक्ति को “हां, हां” कहते हुए तुरंत पाएं। Get the other person saying “yes, yes” immediately.

6.दूसरे व्यक्ति को बात करने का बड़ा मौका देंl Let the other person do a great deal of the talking.

7.दूसरे व्यक्ति को यह महसूस करने दें कि वह विचार उसका है। Let the other person feel that the idea is his or hers.

8.दूसरे व्यक्ति के दृष्टिकोण से चीजों को देखने के लिए ईमानदारी से प्रयास करें।Try honestly to see things from the other person’s point of view.

9.दूसरे व्यक्ति के विचारों और इच्छाओं के साथ सहानुभूति रखें। Be sympathetic with the other person’s ideas and desires.

10.बड़प्पन के इरादों के लिए अपील। Appeal to the nobler motives.

11.अपने विचारों को नाटकीयता दें। Dramatize your ideas.

12. चुनौती किसी से न करे । Throw down a challenge.

एक नेता बनें: लोगों को बिना अपराध या नाराजगी के कैसे बदलें l Be a Leader: How to Change People Without Giving Offense or Arousing Resentment

1.प्रशंसा और ईमानदार प्रशंसा के साथ शुरू करें। Begin with praise and honest appreciation.

2.अप्रत्यक्ष रूप से लोगों की गलतियों पर ध्यान दें। Call attention to people’s mistakes indirectly.

3.दूसरे व्यक्ति की आलोचना करने से पहले अपनी गलतियों के बारे में बात करें। Talk about your own mistakes before criticizing the other person.

4.सीधे आदेश देने के बजाय सवाल पूछें। Ask questions instead of giving direct orders.

5.दूसरे व्यक्ति को चेहरा बचाने दें। Let the other person save face.

6.थोड़ी सुधार की प्रशंसा करें और हर सुधार की प्रशंसा करें। “अपनी प्रशंसा में हार्दिक रहो और अपनी प्रशंसा में लवलीन रहो।” Praise the slightest improvement and praise every improvement. Be “hearty in your approbation and lavish in your praise.”

7.दूसरे व्यक्ति को जीने के लिए एक अच्छी प्रतिष्ठा दें। Give the other person a fine reputation to live up to.

8.प्रोत्साहन का उपयोग करें। गलती को सही करना आसान लगता है। Use encouragement. Make the fault seem easy to correct.

9.दूसरे व्यक्ति को आपके द्वारा सुझाई गई बात को करने में खुश करें। Make the other person happy about doing the thing you suggest.

आलोचना पर On criticism

आलोचना निरर्थक है क्योंकि यह एक व्यक्ति को रक्षात्मक बनाता है और आमतौर पर उसे खुद को सही ठहराने का प्रयास करता है। आलोचना खतरनाक है, क्योंकि यह एक व्यक्ति के बहुमूल्य गौरव को घायल करती है, उसकी भावना को आहत करती है, और आक्रोश पैदा करती है। …। कोई भी मूर्ख आलोचना कर सकता है, निंदा कर सकता है और शिकायत कर सकता है – और अधिकांश मूर्ख करते हैं। लेकिन यह समझने और क्षमा करने के लिए चरित्र और आत्म-नियंत्रण लेता है।

“Criticism is futile because it puts a person on the defensive and usually makes him strive to justify himself. Criticism is dangerous, because it wounds a person’s precious pride, hurts his sense of importance, and arouses resentment. …. Any fool can criticize, condemn and complain—and most fools do. But it takes character and self-control to be understanding and forgiving.”

लोगों के साथ व्यवहार करने पर On dealing with people

लोगों के साथ व्यवहार करते समय, हमें याद रखें कि हम तर्क के प्राणियों के साथ व्यवहार नहीं कर रहे हैं। हम भावनाओं के जीवों के साथ काम कर रहे हैं, पूर्वाग्रहों से जूझ रहे जीव और गर्व और घमंड से प्रेरित हैं।

when dealing with people, let us remember we are not dealing with creatures of logic. We are dealing with creatures of emotion, creatures bristling with prejudices and motivated by pride and vanity.

प्रभाव परOn influence

पृथ्वी पर अन्य लोगों को प्रभावित करने का एकमात्र तरीका यह है कि वे जो चाहते हैं, उसके बारे में बात करें और उन्हें यह दिखाएं कि इसे कैसे प्राप्त करें।

The only way on earth to influence other people is to talk about what they want and show them how to get it.

सफलता के रहस्य पर On the secret of success

यदि सफलता का कोई एक रहस्य है, तो यह दूसरे व्यक्ति के दृष्टिकोण को प्राप्त करने और उस व्यक्ति के कोण से चीजों को देखने की क्षमता में निहित है।

If there is any one secret of success, it lies in the ability to get the other person’s point of view and see things from that person’s angle as well as from your own.

कोटेशन (Quotation) by DALE CARNEGIE

  • “दुनिया ऐसे लोगों से भरी हुई है जो हड़बड़ी में हैं और आत्म-तलाश कर रहे हैं। इसलिए जो दुर्लभ व्यक्ति दूसरों की सेवा करने के लिए निःस्वार्थ भाव से प्रयास करता है, उसे बहुत बड़ा फायदा होता है। उसकी बहुत कम प्रतिस्पर्धा होती है।”

“The world is full of people who are grabbing and self-seeking. So the rare individual who unselfishly tries to serve others has an enormous advantage. He has little competition.”

  • “यदि आप कुछ भी साबित करने जा रहे हैं, तो किसी को भी इसकी जानकारी न दें। इसे इतनी सूक्ष्मता से, इतनी अदभुतता से करें कि किसी को भी यह महसूस न हो कि आप इसे कर रहे हैं।”

“If you are going to prove anything, don’t let anybody know it. Do it so subtly, so adroitly, that no one will feel you are doing it.

  • “आलोचना निरर्थक है क्योंकि यह एक व्यक्ति को रक्षात्मक बनाता है और आमतौर पर उन्हें खुद को सही ठहराने का प्रयास करता है।

Criticism is futile because it puts a person on the defensive and usually makes them strive to justify themselves.

  • “अपने प्रोत्साहन के साथ उदार बनें, चीज़ को करना आसान लगने दें, दूसरे व्यक्ति को बताएं कि आपको उसकी करने की क्षमता पर विश्वास है, कि उसके पास अविकसित स्वभाव है – और वह सुबह तक अभ्यास करेगा।” एक्सेल करने के लिए विंडो।

“Be liberal with your encouragement, make the thing seem easy to do, let the other person know that you have faith in his ability to do it, that he has an undeveloped flair for it – and he will practice until the dawn comes in the window in order to excel.”

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